ऐसा लगता है चीन और पाकिस्तान एक ‘मिशन’ के तहत सीमा पर तनाव पैदा करते हैं- राजनाथ सिंह

0
10

नई दिल्ली: क्या चीन और पाकिस्तान किसी खास ‘मिशन’ के तहत भारत की सीमाओं पर तनाव पैदा करते हैं? ये सवाल इसलिए खड़ा हो रहा है क्योंकि रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने सोमवार को इस साजिश की तरफ इशारा किया. राजनाथ सिंह ने कहा कि ऐसा लगता है कि एक ‘मिशन’ के तहत चीन और पाकिस्तान भारत से सटी सात हजार किलोमीटर लंबी सीमा पर तनाव पैदा कर रहे हैं. रक्षा मंत्री आज बीआरओ द्वारा तैयार किए गए 44 पुलों के उद्घाटन के अवसर पर बोल रहे थे.

राजनाथ सिंह ने कहा, “हमारी उत्तरी और पूर्वी सीमा (यानि चीन सीमा) पर पैदा की गई स्थितियों से आप भली भांति अवगत हैं. पहले पाकिस्तान और अब चीन के द्वारा भी मानों एक मिशन के तहत सीमा पर विवाद पैदा किए जा रहे हैं. इन देशों के साथ हमारी लगभग सात हजार किलोमीटर की सीमा मिलती है, जहां आए दिन तनाव बना रहता है.”

लेकिन राजनाथ सिंह ने कहा कि इन सभी समस्याओं (चीन, पाकिस्तान, कोविड, अर्थव्यवस्था इत्यादि) के बावजूद स प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में देश ना केवल इन संकटों का दृढ़ता से सामना कर रहा है बल्कि इन सभी क्षेत्रों में बड़े और ऐताहिसक बदलाव भी ला रहा है.

बता दें कि पिछले पांच महीने से भारत का लाइन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल यानि एलएसी पर चीन से टकराव चल रहा है. इससे पहले तक पाकिस्तान से सटी एलओसी पर पाकिस्तानी सेना की तरफ से होने वाले युद्धविराम उल्लंघन और आंतकियों की घुसपैठ से भी भारत के संबंध पाकिस्तान से तल्ख रहते हैं.

रक्षा मंत्री ने इससे पहले देश की सरहदों से सटे सात अलग अलग राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में कुल 44 पुलों का ई-उदघाटन किया. ये सभी छोटे-बड़े स्थायी पुल बॉर्डर रोड ऑर्गेनाइजेशन यानि बीआरओ ने बना कर तैयार किए हैं.