राफेल नडाल ने नोवाक जोकोविच को हराकर 13वां फ्रेंच ओपन खिताब जीता, रोजर फेडरर के रिकॉर्ड की बराबरी

0
4

राफेल नडाल ने रविवार को नोवाक जोकोविच को एकतरफा मुकाबले में 6-0, 6-2, 7-5 से हराकर 13वीं बार फ्रेंच ओपन टेनिस टूर्नामेंट के पुरुष एकल का खिताब जीतकर अपने रिकॉर्ड में सुधार किया। इस खिताबी जीत के साथ नडाल ने रोजर फेडरर के 20 ग्रैंडस्लैम खिताब जीतने के रिकॉर्ड की बराबरी भी कर ली। इससे पहले पुरुष एकल में सबसे अधिक मेजर खिताब जीतने का रिकॉर्ड फेडरर के नाम था।

दुनिया के नंबर एक खिलाड़ी जोकोविच 18वां ग्रैंडस्लैम खिताब जीतने के लिए चुनौती पेश कर रहे थे। नडाल ने ऐस के साथ जीत दर्ज की जिसके बाद वह अपने घुटने पर बैठकर हंसने लगे और अपने हाथ हवा में लहराए। नडाल ने अपने पसंदीदा टूर्नामेंट में खिताबी जीत के दौरान इस साल एक भी सेट नहीं गंवाया।

दुनिया के दूसरे नंबर के इस खिलाड़ी की फ्रेंच ओपन में यह 100वीं जीत भी है। उन्होंने रोलां गैरो पर जीत-हार के रिकॉर्ड को 100-2 तक पहुंचाया। इस ग्रैंडस्लैम टूर्नामेंट के सेमीफाइनल और फाइनल में नडाल का रिकॉर्ड 26-0 हो गया है। पेरिस में नडाल की यह लगातार चौथी खिताबी जीत है।

स्पेन के इस दिग्गज खिलाड़ी ने इससे पहले 2005-08 के बीच लगातार चार और फिर 2010-14 के बीच लगातार पांच बार फ्रेंच ओपन खिताब जीता। इसके अलावा वह चार बार अमेरिकी ओपन, दो बार विंबडलन और एक बार ऑस्ट्रेलिया ओपन का खिताब भी जीत चुके हैं। नडाल ने पहली बार ग्रैडस्लैम जीतने के मामले में फेडरर की बराबरी की थी। दोनों के नाम 2003 में एक भी ग्रैंडस्लैम खिताब नहीं था। फेडरर ने उसी साल विंबलडन ने अपना पहला खिताब जीता, जबकि नडाल ने अपना पहला खिताब पेरिस में 2005 में जीता।