कॉलोनियों में खरीदे प्लॉट की रजिस्ट्री शून्य करेगा निगम, खंगाले जा रहे खरीदी-बिक्री के दस्तावेज

0
105


भिलाई। भिलाई के कोहका क्षेत्र की शुभम कॉलोनी में अवैध प्लॉटिंग को लेकर शनिवार को पुनरू कार्रवाई की गई। मार्ग संरचना को पूर्णतरू हटाया गया। डीपीसी लेवल को भी ध्वस्त कर दिया गया। अवैध प्लॉटिंग के लिए बाउंड्रीवॉल तैयार की गई है उसे भी तोड़ा जाएगा। रजिस्ट्री करार शून्य करने की भी तैयारी निगम ने शुरू कर दी है। इसके लिए खरीदी बिक्री से संबंधित दस्तावेज खंगाले जा रहे हैं।

जोन आयुक्त सुनील अग्रहरि ने बताया कि 1 साल के भीतर खसरा नंबर 728 के जमीन पर अवैध प्लॉटिंग की तैयारी शुरू की गई है। पहले इस प्लॉट को 6 लोगों ने 6 टुकड़े किए। उसके बाद इसे कुल 35 टुकड़े में विभाजित कर बेचने की तैयारी की जा रही थी। अवैध प्लॉटिंग की कार्रवाई के दौरान कोई भी सामने नहीं आ रहा है।
भवन अनुज्ञा अधिकारी ने स्मृति नगर चैकी मेें जुनवानी रोड स्थित नजूल जमीन पर लगाए गए सूचना बोर्ड चोरी करने वाले अज्ञात के खिलाफ थाने में शिकायत की है। श्री शंकराचार्य कॉलेज जुनवानी रोड बीएसबीके फॉर्म से लगे भूखंड खसरा नंबर-199 स्थित नजूल जमीन के पीछे दुखन बाई व अन्य की खसरा नंबर 115/02 क्षेत्रफल 0.140 हेक्टेयर एवं खसरा नंबर 42/02 क्षेत्रफल 0.730 हेक्टेयर जमीन पर अवैध प्लॉटिंग की शिकायत प्राप्त हुई है। उक्त शिकायत के आधार जोन-1 ने कार्रवाई करते हुए अवैध प्लॉटिंग पर कार्रवाई की आम सूचना के लिए उक्त भूमि पर 23 सितंबर को नगर पालिक निगम अधिनियम की स्वीकृति के बिना विखंडन का विक्रय पर रोक लगाने से संबंधित सूचना बोर्ड लगाया था।

इधर उपायुक्त अशोक द्विवेदी ने जिला पंजीयक और भिलाई नगर के तहसीलदार को पत्र लिखा है। पंजीयक से श्री शंकराचार्य कॉलेज जुनवानी रोड स्थित बीएसबीके फार्म से लगे भूखंड खसरा नंबर 115ध्2 क्षेत्रफल 0.140 हेक्टेयर व 47/2 क्षेत्रफल 0.730 हेक्टेयर को विखंडन कर कराई गई रजिस्ट्री की प्रति अतिशीघ्र उपलब्ध कराने की मांग की है। तहसीलदार से उक्त खसरा नंबर की जमीन के सभी विखंडित सभी खसरा नंबर, रकबा, खाते का नाम, एवं पता अतिशीघ्र उपलब्ध कराने कहा है। ताकि भूमि का विखंडध् अवैध प्लाटिंग करने वालों के विरूद्ध कार्रवाई की जा सके।