राशन वितरण में गड़बड़ी करने पर दुकान संचालकों के विरूद्ध एफआईआर सहित 10 लाख रुपए की वसूली..

बलौदाबाजार जिले के ग्राम खर्री एवं कसडोल नगर के बलार रोड  स्थित राशन दुकान में गड़बड़ी का मामला पकड़ में आने पर संबंधित दुकान संचालकों के विरूद्ध जिला प्रशासन द्वारा एफआईआर दर्ज कराए जाने की कार्यवाही की गई है।


    गौरतलब है कि खाद्य मंत्री अमरजीत भगत के निर्देशानुसार शासकीय उचित मूल्य दुकानों में राशन वितरण की स्थिति पर निरंतर निगरानी रखने के साथ ही राशन में हेरा-फेरी करने वाले के विरूद्ध कड़ी कार्रवाई की जा रही है। बलौदाबाजार जिले के विकासखंड कसडोल के 22 शासकीय राशन दुकानों में 10 लाख रुपए के गबन का मामल सामने आने के बाद जिला प्रशासन द्वारा दोषियों के विरूद्ध वसूली की कार्रवाई की जा रही है। खाद्य अधिकारी ने बताया कि अभी ग्राम खर्री, हटोद, असनींद, बिलारी एवं खर्वे के उचित मूल्य दुकान संचालकों से राशि की वसूली बाकी है। ग्राम रवान, टेमरी, हसवन, रंगेरा की उचित मूल्य दुकान में हुई गड़बड़ी के विरूद्ध कार्रवाई का प्रकरण विचाराधीन है।


       गौरतलब है की राज्य में सार्वजनिक वितरण प्रणाली नियंत्रण आदेश 2016 के तहत राशन दुकानों का आंबटन एवं संचालन किया जा रहा है। इन प्रावधानों के अनुसार ग्रामीण व शहरी क्षेत्रों में कलेक्टर के अनुमोदन से एसडीएम के द्वारा दूकानों का आबंटन किया जाता है। इस आदेश के तहत उचित मूल्य के दुकानों का संचालन के विस्तृत नियम कायदे बनाये गये है। जिनका शत्-प्रतिशत पालन अनिवार्य है। क्षेत्र के राशन दुकानों में लगातार शिकायत मिलने पर एसडीएम, तहसीलदार एवं खाद्य विभाग के अधिकारियों की जांच पड़ताल के बाद गड़बड़ी का मामला पकड़ में आने पर संबंधितों के विरूद्ध प्रकरण दर्ज किया गया है।