मुंबई इंडियंस ने पांच साल बाद राजस्थान को हराया, 57 रन की जीत से अंकतालिका में टॉप

0
16

नयी दिल्ली। सूर्य कुमार यादव के तेजतर्रार अर्धशतक के बाद जसप्रीत बुमराह और ट्रेंट बोल्ट की तूफानी गेंदबाजी से मुंबई इंडियन्स की टीम राजस्थान रॉयल्स को 57 रन से रौंदकर जीत की हैट्रिक बनाते हुए अंक तालिका में शीर्ष पर पहुंच गई। सूर्य कुमार ने 47 गेंद में 11 चैकों और दो छक्कों की मदद से नाबाद 79 रन की अपने आईपीएल करियर की सर्वश्रेष्ठ पारी खेलने के अलावा हार्दिक पंड्या (19 गेंद में नाबाद 30) के साथ पांचवें विकेट के लिए छह ओवर में 76 रन की अटूट साझेदारी करके मुंबई को चार विकेट पर 193 रन के मजबूत स्कोर तक पहुंचाया।

इन दोनों की पारियों की बदौलत मुंबई की टीम अंतिम चार ओवर में 60 रन जुटाने में सफल रही। इसके जवाब में रॉयल्स की टीम बुमराह (20 रन पर चार विकेट), जेम्स पेटिनसन (19 रन पर दो विकेट) और बोल्ट (26 रन पर दो विकेट) की धारदार गेंदबाजी के सामने जोस बटलर (70) के अर्धशतक के बावजूद 18.1 ओवर में 136 रन पर सिमट गई। बटलर के अलावा जोफ्रा आर्चर (24) ही 20 रन के आंकड़े को पार कर पाए। मुंबई की टीम के छह मैचों में चार जीत से आठ अंक हो गए हैं और टीम बेहतर नेट रन गति के कारण दिल्ली कैपिटल्स को पीछे छोड़कर शीर्ष पर काबिज हो गई है। मुंबई ने इसके साथ ही रॉयल्स के खिलाफ लगातार चार हार के क्रम को तोड़ दिया। दो जीत से शुरुआत करने वाले रॉयल्स की यह लगातार तीसरी हार है और टीम के पांच मैचों में चार अंक हैं।

लक्ष्य का पीछा करने उतरे रॉयल्स की शुरुआत बेहद खराब रही और टीम ने तीसरे ओवर में 12 रन तक ही तीन विकेट गंवा दिए। पारी की दूसरी ही गेंद पर बोल्ट ने यशस्वी जायसवाल (00) को विकेटकीपर क्विंटन डिकॉक के हाथों कैच कराया जबकि जसप्रीत बुमराह के अगले ओवर में कप्तान स्टीव स्मिथ (06) भी विकेटकीपर को कैच दे बैठे। बोल्ट के अगले ओवर में संजू सैमसन (00) भी रोहित को आसान कैच दे बैठे। रॉयल्स की टीम पावर प्ले में तीन विकेट पर 31 रन ही बना सकी। जोस बटलर और महिपाल लोमरोर (11) ने विकेटों के पतन पर विराम लगाया लेकिन मुंबई की धारदार गेंदबाजी के सामने उन्हें लगातार परेशानी का सामना करना पड़ा। इस बीच लोमरोर का धैर्य जवाब दे गया और वह राहुल चाहर पर बड़ा शॉट खेलने की कोशिश में गेंद को हवा में लहरा गए तथा स्थानापन्न खिलाड़ी अनुकूल रॉय ने उनका शानदार कैच लपका। बटलर ने राहुल पर पारी का पहला छक्का जड़ा और नौवें ओवर में टीम के रनों का अर्धशतक पूरा किया।

बटलर ने इसके बाद रन गति बढ़ाने का जिम्मा उठाया। उन्होंने कृणाल पंड्या पर छक्का जड़ा और फिर राहुल पर छक्के के साथ 34 गेंद पर अर्धशतक पूरा किया। बटलर ने कीरोन पोलार्ड का स्वागत लगातार गेंदों पर छक्के और चैके के साथ किया लेकिन इस तेज गेंदबाज ने पेटिनसन के अगले ओवर में उनका बाउंड्री पर शानदार कैच लपका। बटलर ने 44 गेंद की अपनी पारी में पांच छक्के और चार चैके मारे। राहुल तेवतिया ने पेटिनसन पर चैके से खाता खोला और 14वें ओवर में टीम का स्कोर 100 रन के पार पहुंचाया। पोलार्ड ने इसके बाद टॉम कुरेन (15) को हार्दिक पंड्या के हाथों कैच कराया। रॉयल्स को अंतिम पांच ओवर में जीत के लिए 81 रन की दरकार थी और टीम के लिए यह लक्ष्य पहाड़ जैसा साबित हुए। बुमराह ने तेवतिया (05),श्रेयस गोपाल (01) और आर्चर को आउट किया जबकि पेटिनसन ने अंकित राजपूत (02) को पवेलियन भेजकर रॉयल्स की पारी का अंत किया। इससे पहले मुंबई ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। कप्तान रोहित शर्मा (35) और क्विंटन डिकॉक (23) दोनों ने अंकित राजूपत के पहले ओवर में चैके के साथ खाता खोला। रोहित ने राजपूत के अगले ओवर में भी लगातार गेंदों पर छक्का और चैका मारा।

डिकॉक ने भी जोफ्रा आर्चर का स्वागत लगातार गेंदों पर चैके और छक्के के साथ किया। रोहित ने आईपीएल पदार्पण कर रहे कार्तिक त्यागी की गेंद को छह रन के लिए भेजा लेकिन इस तेज गेंदबाज की बाउंसर को डिकॉक हवा में लहराकर विकेटकीपर जोस बटलर को कैच दे बैठे। मुंबई इंडियन्स ने पावर प्ले में एक विकेट पर 57 रन बनाए। सूर्य कुमार शुरू से ही लय में दिखे और उन्होंने गोपाल पर चैका जड़ने के बाद कार्तिक के ओवर में तीन चैके मारे। रोहित हालांकि लेग स्पिनर गोपाल की गेंद को उठाकर मारने की कोशिश में लांग आन पर राहुल तेवतिया को बेहद आसान कैच दे बैठे। उन्होंने 23 गेंद की अपनी पारी में तीन छक्के और दो चैके मारे। इशान किशन भी गोपाल की पहली ही गेंद को हवा में लहराकर संजू सैमसन को कैच दे बैठे जिससे मुंबई का स्कोर तीन विकेट पर 88 रन हो गया।

सूर्य कुमार ने गोपाल पर लगातार दो चैकों के साथ 12वें ओवर में टीम का स्कोर 100 रन के पार पहुंचाया। कृणाल पंड्या 17 गेंद में सिर्फ 12 रन बनाने के बाद आर्चर का शिकार बने। सूर्य कुमार ने टॉम कुरेन पर चैके के साथ 33 गेंद में अर्धशतक पूरा किया। हार्दिक ने कुरेन पर चैका जड़ा लेकिन इस तेज गेंदबाज ने इसी ओवर में उनका आसान कैच टपका दिया। सूर्य कुमार ने ओवर की अंतिम दो गेंद पर छक्का और चैका मारा। पारी के 19वें ओवर में आर्चर की बाउंसर सूर्य कुमार के हेलमेट में लगी लेकिन इस बल्लेबाज ने अगली गेंद को विकेटकीपर के सिर के ऊपर से छह रन के लिए भेजा। हार्दिक ने राजपूत के पारी के अंतिम ओवर में छक्के के साथ टीम का स्कोर 190 रन के पार पहुंचाया। रॉयल्स की ओर से गोपाल सबसे सफल गेंदबाज रहे जिन्होंने 28 रन देकर दो विकेट चटकाए।