कोरोना सघन सामुदायिक सर्वे अभियान के तहत् 05 अक्टूबर को 15174 घरों का हुआ सर्वे

image description


कलेक्टर श्री राठौर ने की जिले के सभी नागरिकों से सर्वे टीम को सही जानकारी देने और आवश्यक सहयोग करने की अपील
कोरिया 06 अक्टूबर 2020/ वर्तमान समय में पूरा विश्व कोरोना संक्रमण कोविड-19 के वैश्विक महामारी से प्रभावित है, छत्तीसगढ़ राज्य में भी कोविड-19 के संक्रमण में वृद्धि हुई है। कोरोना संक्रमण की महामारी के नियंत्रण हेतु जिला स्तर में कलेक्टर श्री एसएन राठौर के निर्देशन एवं मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ. रामेष्वर षर्मा के मार्गदर्शन में लगातार प्रयास किया जा रहा है।


मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी ने बताया है कि जिले में 05 अक्टूबर 2020 तक 15174 घरों में सर्वे का कार्य किया गया, जिसमें 330 लक्षण सहित व्यक्ति पाए गये, सर्वेक्षित घरों में 66 व्यक्ति उच्च जोखिम में पाए गये। लक्षणात्मक 334 व्यक्तियों का एन्टीजन टेस्ट किया गया, जिसमें 52 व्यक्ति कोरोना पाॅजिटिव पाये गये एवं 77 निगेटिव पाये गये व्यक्तियों का आर.टी.पी.आर. जाॅच किया गया, जिसमें कोई भी व्यक्ति पाॅजिटिव नहीं पाये गये।


उल्लेखनीय है कि कोविड-19 संक्रमण के श्रृंखला को तोड़ने हेतु समुदाय स्तर पर लक्षणात्मक मरीजों की त्वरित पहचान कर उनकी कोविड-19 जाॅच कर उन्हें आईसोलेट एवं उपचार किया जा रहा है। इस हेतु जिले के समस्त शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में घर-घर भ्रमण कर कोरोना सघन सामुदायिक सर्वे अभियान 12 अक्टूबर 2020 तक किया जावेगा। विदित हो कि यह अभियान विगत 05 अक्टूबर से प्रारंभ हुआ है।


कलेक्टर श्री राठौर ने जिले के सभी नागरिकों से अपील की है कि सर्वे टीम को सही जानकारी दें और आवश्यक सहयोग करें। यह हम सभी की सुरक्षा एवं बचाव के लिये बेहद जरूरी है। आपकी सहभागिता और जागरूकता से हम कोरोना से चल रही इस जंग को जीतने में जरूर कामयाब होंगे। हमारा उद्देश्य है जागरूकता, जल्द से जल्द संक्रमित की पहचान और उपचार, और इस उद्देश्य को पूरा करने में आपका सहयोग सबसे महत्वपूर्ण है। सर्वे के बाद जांच दल द्वारा लक्षण वाले मरीजों की कोरोना जांच कर समुचित उपचार का प्रबंध किया जाएगा। सुरक्षात्मक उपायों से ही कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव किया जा सकता है। सर्वे दल का सहयोग करें। सही जानकारी दें। यह आपके और आपके परिवार की सुरक्षा के लिए है।