राष्ट्रपति के दत्तक पुत्र सालों से लगा रहें अधिकारियों के दफ्तरों के चक्कर, फिर भी नही मिल रहा न्याय, जानिए क्या हैं पूरा मामला…

0
131

अंबिकापुर- राष्ट्रपति के दत्तक पुत्र कहे जाने वाले पहाड़ी कोरवा जनजाती परिवार जमीन मुआवजा औऱ अपनी जमीन पर मालिकाना हक पाने के लिए सालो से वरिष्ट अधिकारियों के चक्कर काट रहे हैं। लेकिन आज तक ना इन्हें जमीन का मुआवजा मिल सका औऱ ना ही अपने ही जमीन पर मालीकाना हक। जिसे लेकर गुरूवार को कोरवा जनजाती के पीडित परिवार ने कमिश्नर को ज्ञापन सौंप कर अपनी समस्याओं से अवगत कराया।

लुण्ड्रा थाना अंतर्गत ग्राम घघरी निवासी लिभा राम का कुछ लोगो ने फर्जी रिश्तेदार बन कर लगभग 6 एक्कड जमीन को हड़प कर अपने नाम कर लिया। लिभा राम अपनी गुहार लेकर वर्षों से अधिकारियों के चक्कर काट रहा हैं। वही दुसरी और जमीन के मुआवजे नही मिलने के कारण यह परिवार काफी परेशान हैं। पीडित का जमीन नहर में आ जाने के कारण सिचाई विभाग के द्वारा अधिग्रहण कर लिया गया। लेकिन अभी तक अधिग्रहण किए गए जमीन का मुआवजा पीडित परिवार को नही मिल सका। लॉकडाउन में एक औऱ जहां इनकी आर्थिक स्थिती पहले से ही बिगड़ी हुई हैं। वही दुसरी और बेटी के शादी की जिम्मेदारी। पीडित परिवार जब अपनी समस्या लेकर अधिकारियों के पास जाता हैं तब अधिकारियों के द्वारा सिर्फ आश्वासन देकर छोड दिया जाता हैं। वही पीडित का खुद की जमीन पर मालिकाना हक न होने के कारण पुत्र और पुत्री के निवास जाति सहित अन्य दस्तावेज बनवाने में भी काफी समस्या आ रही हैं। साथ ही जब अधिकारियों के पास पीडित अपनी गुहार लेकर जाता हैं तब अधिकारियों के द्वारा यह कह कर अन्य विभागों के चक्कर लगवाए जाते हैं कि हम कुछ नही कर सकतें। पीडित परिवार अपना हक पाने के लिए दर दर की ठोकर खाने को मजबुर हो चुका हैं। अपनी इन्ही समस्याओं को लेकर पीडित परिवार ने कमिश्नर को ज्ञापन सौंपा हैं। और जल्द कार्यवाही की मांग की हैं।