धारावी में पांच नये कोरोना पॉजिटिव मरीजों की पुष्टि, 60 हुए संक्रमित

मुंबई
मुंबई नगर निगम (बीएमसी) के अनुसार मुंबई के धारावी में पांच नये कोरोना मामलों की पुष्टि हुई है जिसके बाद धारावी में कुल पॉजिटिव मरीजों की संख्‍या 60 तक पहुंच गयी है जिसमें से सात लोगों की मौत भी हो चुकी है। मुंबई के एक अस्पताल के 10 और कर्मचारी कोरोना पॉजिटिव पाये गये हैं। अस्‍पताल में तीन रोगियों के संक्रमित पाये जाने के बाद अस्‍पताल के कर्मचारियों को क्‍वारंटाइन में रखा गया था। अस्‍पताल में अब तक 35 कर्मचारियों का कोरोना परीक्षण किया जा चुका है। पॉजिटिव आये लोगों का अस्‍पताल में ही इलाज चल रहा है।

मुंबई के बांद्रा रेलवे स्‍टेशन पर प्रवासी मजदूरों की भारी भीड़ इकट्ठा करने के मामले में पुलिस ने विनय दुबे नाम के शख्‍स को हिरासत में ले लिया है, विनय दुबे पर आरोप है की उसने लॉकडाउन के बीच भीड़ को गुमराह किया । आरोपी विनय दूबे को मंगलवार रात नवी मुंबई के ऐरोली से हिरासत में ले लिया गया था। इस शख्‍स को आइपीसी की धारा 117, 153 A, 188, 269, 270, 505 (2) और The Epidemic Diseases Act की धारा 3 के तहत गिरफ्तार किया गया है। कोरोना वायरस के बीच मुंबई के जैकब सर्कल में साट रास्‍ता इलाके में खरीदारी करते हुए शारिरिक दूरी का ख्‍याल रख रहे हैं, इस दौरान वहां पुलिस भी गश्‍त लगा रही थी ये इलाका कंटेनमेंट जोन के बेहद करीब है।
महाराष्ट्र में कोविड-19 के 350 नए रोगी पाए गए। इनके कारण राज्य में रोगियों की संख्या बढ़कर 2684 हो गई है। इनमें मुंबई के रोगियों की संख्या 1,756 है। राज्य में इस रोग से 18 लोगों की मृत्यु हुई। जिनमें 11 मुंबई के हैं। अब तक 259 रोगी ठीक होकर घर जा चुके हैं। महाराष्ट्र में कोरोना से हो रही अधिक मौतों को देखते हुए राज्य सरकार ने दो समितियों का गठन भी किया है। इनमें से एक समिति मुंबई और उसके आसपास के क्षेत्रों, एवं दूसरी शेष महाराष्ट्र में कोरोना से हो रही मौतों का विश्लेषण कर उन्हें रोकने के उपायों पर विचार करें। बता दें कि महाराष्ट्र में अब तक 46,588 नमूनों की जांच हुई है। जिनमें 42,808 नमूने निगेटिव तथा 2684 लोग पॉजिटिव पाए गए हैं। अब तक राज्य में 67,701 लोगों को होम क्‍वारंटाइन में तथा 5,647 लोगों को सरकारी या निजी क्षेत्र के अस्पतालों में क्‍वारंटाइन किया जा रहा है। दिल्ली के हजरत निजामुद्दीन मरकज से राज्य में लौटे 755 लोगों की जांच में 50 लोग कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। इनमें लातूर के आठ, यवतमाल के सात, बुलढाणा के छह, मुंबई के 14, तथा दो-दो व्यक्ति पुणे, पिंपरी-चिंचवड़, नागपुर एवं अहमदनगर के हैं। राज्य में आज कोरोना से हुई 18 मौतों के साथ ही पूरे महाराष्ट्र में कोरोना से मरने वालों की संख्या बढ़कर 178 हो गई है। आज हुई मौतों में 11 मुंबई, चार पुणे, तथा अहमदनगर एवं औरंगाबाद के एक-एक व्यक्ति शामिल हैं।