RIL 10 लाख करोड़ मार्केट कैप वाली देश की पहली कंपनी बनी

नई दिल्ली. शेयर बाजार में लगातार तेजी जारी है,कल रिकॉर्ड बढ़त के साथ बंद होने के बाद आज मार्केट ने अपने कारोबार की शुरूआत तेजी के साथ की है. मार्केट की रिकॉर्ड स्तर की बढ़त का फायदा रिलायंस इंडस्ट्रीज को हो रहा है. मार्केट की रिकॉर्ड तेजी से रिलायंस के शेयर में भी तेजी आई है. जिसकी वजह से रिलायंस इंडस्ट्रीज पहली ऐसी कंपनी बन गई है जिसका मार्केट कैपिटलाइजेशन 10 लाख करोड़ रुपए पहुंच गया है. ऐसा पहली बार हुआ है जब भारत में किसी कंपनी का एम-कैप 10 लाख करोड़ के पार पहुंचा हो.

28 नवंबर को इंट्राडे में यह RIL के शेयर 1 फीसदी चढ़कर शेयर प्राइस का नया रिकॉर्ड बनाया है. RIL के शेयर फिलहाल 1581.25 रुपए के रिकॉर्ड हाई पर ट्रेड कर रहे हैं. मार्केट कैपिटलाइजेशन के हिसाब से देखें तो RIL सबसे ज्याद वैल्यूएशन वाली कंपनी है. सुबह 10.12 मिनट पर RIL के शेयर 0.73 प्रतिशत बढ़कर 1579 रुपए पर ट्रेड कर रहे थे. तेल से लेकर दूरसंचार तक का कारोबार करने वाली रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के शेयर ने पिछले 1 हफ्ते में 2 फीसदी, 1 महीने में 10 फीसदी, तीन महीने में 24 फीसदी, 9 महीने में 29 फीसदी और एक साल में 40 फीसदी का जोरदार रिटर्न दिया है.

रिलायंस इंडस्ट्रीज को लेकर बाजार के जानकारों का कहना है कि आने वाले दिनों में इसका स्टॉक और तेजी से बढ़ेगा. हाल ही में टेलिकॉम कंपनियों द्वारा टैरिफ बढ़ाने के फैसले के बाद जियो को भी राहत मिली है. इसकी वजह से भी कंपनी को फायदा पहुंचा है.

(1) रिलायंस इंडस्ट्रीज- मार्केट कैप-10 लाख करोड़ रुपये
(2) टीसीएस (टाटा कंस्लटेंसी सर्विसेस)- मार्केट कैप-7.80 लाख करोड़ रुपये
(3) HDFC बैंक- मार्केट कैप-6.95 लाख करोड़ रुपये
(4) HUL (हिंदुस्तान यूनिलीवर लिमिटेड)- मार्केट कैप-4.49 लाख करोड़ रुपये
(5) HDFC लिमिटेड- मार्केट कैप-4 लाख करोड़ रुपये
(6) ICICI बैंक- मार्केट कैप-3.32 लाख करोड़ रुपये
(7) SBI- मार्केट कैप-3.09 लाख करोड़ रुपये
(8) कोटक महिंद्रा बैंक- मार्केट कैप-3.07 लाख करोड़ रुपये
(8) ITC (इंडियन टोबैको कंपनी)- मार्केट कैप-3.02 लाख करोड़ रुपये
(9) इन्फोसिस- मार्केट कैप-2.95 लाख करोड़ रुपये (एजेंसी हिस.)