मेरठ : प्रदूषण और खराब मौसम के चलते आज और कल बंद रहेंगे स्कूल

मेरठ । प्रदूषण और खराब मौसम को देखते हुए डीएम अनिल ढींगरा ने 2 दिनों के लिए मेरठ महानगर के 12वीं तक के सभी सरकारी व गैर सरकारी स्कूल बंद करने के आदेश दे दिए हैं। इसके तहत आज और कल जिले के सभी निजी व सरकारी स्कूल बंद रहेंगे। डीएम ने स्पष्ट निर्देश दिए हैं कि आदेश का पालन न करने पर स्कूलों के प्रबंधन के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी। मेरठ में प्रदूषण की वजह से स्थिति बहुत गंभीर हो गई है। आसमान पर धुंध की गहरी चादर बिछी हुई है।

प्रदूषण के खतरनाक स्तर के चलते बड़ी संख्या में लोगों ने सुबह की सैर और बच्चों ने शाम को खेलकूद बंद कर रखा है। सप्ताह भर से मेरठ व उसके आसपास के लोग प्रदूषण के कारण परेशानी उठा रहे हैं। ऐसे में सबसे ज्यादा परेशानी का सामना बच्चों को करना पड़ रहा है। वायु प्रदूषण का स्तर अभी भी खतरनाक बना हुआ है। स्मॉग के चलते लोगों को सांस लेने में दिक्कत हो रही है और आंखों में जलन। वायु प्रदूषण से निपटने के लिए जहां प्रशासनिक अधिकारियों ने बैठक की वहीं पर्यावरणविदों के माथे पर चिंता की लहरें दिखाई दी। अस्थमा के मरीजों को भी सांस लेने में दिक्कत आ रही है। कुछ मरीजों को ओपीडी से आईसीयू में भर्ती कराया गया है। जबकि बच्चों की नाक में एलर्जी 10 गुना बढ़ गई है।

अगर सप्ताह भर तक हवा में सुधार नहीं हुआ तो स्थिति और बिगड़ सकती है। चिकित्सकों की मानें तो मरीजों में ब्लड प्रेशर सिरदर्द शुगर एवं हार्ट से जुड़ी बीमारियों को भी खतरा रहेगा। हालांकि मेरठ में बड़े पैमाने पर कचरा जलाने से लेकर कोल्हू में पॉलिथीन को ईंधन के रूप में प्रयोग करने की शिकायतें भी मिल रही हैं। वायु प्रदूषण काबू में नहीं आ पा रहा है।