धान खरीदी केन्द्रों में समुचित व्यवस्था सुनिश्चित करें : कलेक्टर

कांकेर । समर्थन मूल्य पर धान खरीदी के लिए कलेक्टर केएल चौहान की अध्यक्षता में बुधवार को जिला कार्यालय में समिति प्रबंधक एवं खाद्य निरीक्षकों की बैठक आयोजित की गई। धान खरीदी के लिए तैयारियों की समीक्षा करते हुए कलेक्टर ने कहा कि धान उपार्जन केन्द्रवार बारदाने की उपलब्धता का ऑनलाइन एंट्री किया जाए तथा बारिश के पानी से बचाव करने के लिए आवश्यक उपाय सुनिश्चित की जाए। समीक्षा के दौरान बताया गया कि धान खरीदी के लिए जिले में 111 उपार्जन केन्द्र बनाये गये हैं।

कलेक्टर चौहान ने प्रत्येक उपार्जन केन्द्रवार अब तक के तैयारियों की गहन समीक्षा करते हुए धान खरीदी केन्द्रों में कम्प्यूटर, प्रिंटर, यूपीएस एवं जनरेटर तथा ऑपरेटरों की व्यवस्था करने के निर्देश दिए तथा कहा कि किसी भी प्रकार की अव्यवस्था होने पर समिति प्रबंधक के विरुद्ध कड़ी कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने धान खरीदी केन्द्र में बेरीकेटिंग एवं फेंसिंग की व्यवस्था, खरीदी प्रांगण की साफ-सफाई एवं कांटा बाट का सत्यापन, आर्द्रता मापी यंत्र का केलीबे्रशन, बारदाना मार्का स्टेनशील की व्यवस्था, किसानों के बैठने एवं पेयजल की व्यवस्था, खरीदी केन्द्रों में ड्रेनेज की व्यवस्था, त्रिपाल और पाॅलीथीन की व्यवस्था इत्यादि के संबंध में समीक्षा करते हुए खरीदी केन्द्रों में मूल्य सूची का प्रदर्शन करने के लिए समिति प्रबंधक एवं खाद्य निरीक्षकों को निर्देशित किया।

उन्‍होंने कहा कि कांकेर जिले में धान खरीदी के लिए जिले के 73 हजार 245 किसानों का पंजीयन कराया गया है। बैठक में अपर कलेक्टर एमआर चेलक, उप पंजीयक आरआर मरकाम, जिला खाद्य अधिकारी जीआर ठाकुर, जिला विपणन अधिकारी विजय कोड़ोपी, जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक के नोडल अधिकारी एमडी सिन्हा सहित सभी समितियों के प्रबंधक और खाद्य निरीक्षक उपस्थित थे।