छत्तीसगढ़

छत्तीसगढ़ में भारी बारिश का अलर्ट, इन जिलों के लिए मौसम विभाग ने जारी की चेतावनी

Views: 275

Share this article

रायपुर। छत्तीसगढ़ में एक बार फिर मानसून एक्टिव हो गया है। रायपुर समेत कई जिलों में सोमवार शाम के बाद तेज बारिश हुई। मौसम विभाग ने आज मंगलवार को भी प्रदेश के कई जिलों में बारिश को लेकर अलर्ट जारी किया है। विभाग ने दंतेवाड़ा, सुकमा और बीजापुर जिले के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। यहां भारी से अति भारी बारिश हो सकती है। कांकेर, गरियाबंद, धमतरी, कोंडागांव और नारायणपुर जिले में मध्यम से भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है।

मौसम विभाग के अनुसार प्रदेश में बारिश के लिए इस समय कई सिस्टम एक्टिव हैं। मानसूनी द्रोणिका माध्य समुद्र तल पर लगातार हिमालय की तराई में बनी हुई है। एक ऊपरी साइक्लोन सर्कुलेशन उत्तर-पूर्व बंगाल की खाड़ी के ऊपर 5.8 किलोमीटर ऊंचाई तक फैला हुआ है। अगले 24 घंटे में इसके प्रभाव से एक निम्न दाब का क्षेत्र उत्तर पश्चिम बंगाल की खाड़ी और उससे लगे पश्चिम मध्य बंगाल की खाड़ी के ऊपर बनने की संभावना है ।

एक द्रोणिका उत्तर-पूर्व बंगाल की खाड़ी से उत्तर तटीय आंध्र प्रदेश तक 1.5 किलोमीटर से 3.8 किलोमीटर ऊंचाई तक फैली है । एक ऊपरी साइक्लोन अंदरुनी ओडिशा के ऊपर 4.5 किलोमीटर से 7.6 किलोमीटर ऊंचाई तक फैला है।

एक ऊपरी साइक्लोन सर्कुलेशन आंध्र प्रदेश और उससे लगे तेलंगाना के ऊपर 4.5 किलोमीटर से 5.8 किलोमीटर ऊंचाई तक फैला हुआ है। एक द्रोणिका उत्तर प्रदेश बिहार होते हुए उत्तर पश्चिम बंगाल की खाड़ी तक बनने की संभावना है। जिसके कारण प्रदेश में अनेक स्थानों पर वर्षा की संभावना बन रही है । इन सबके असर से आज प्रदेश में अच्छी बारिश के संकेत हैं। भारी बारिश का क्षेत्र मुख्य तौर पर दक्षिण छत्तीसगढ़ यानी बस्तर संभाग है। प्रदेश में अधिकतम तापमान में गिरावट होने की प्रबल संभावना है।

Tags: ,
हर साल 5 सितंबर को ही क्यों मनाते हैं शिक्षक दिवस, जानें इस दिन का इतिहास और महत्व
Aaj Ka Panchang: आज 05 सितंबर 2023 का शुभ मुहूर्त, राहु काल, आज की तिथि और ग्रह

ताजा खबर

जीवन शैली

खेल

गैजेट

देश दुनिया

You May Also Like