छत्तीसगढ़

पंडित रविशंकर विवि में इसी सत्र से 5 नए कोर्स शुरू होंगे…इस विषय पर पढ़ाई कर सकेंगे छात्र

Views: 95

Share this article

रायपुर : पंडित रविशंकर विवि में नए शैक्षणिक सत्र से 5 नए कोर्स शुरू होंगे। नई शिक्षा नीति के तहत छात्रों को विशेष पाठ्यक्रम से पढ़ाने की तैयारी विश्वविद्यालय द्वारा की जा रही है। नेशनल काउंसिल फॉर टीचर एजुकेशन की अनुमति से नए कोर्स शुरू किए गए हैं।

पंडित रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालय के कुलसचिव डॉ. शैलेंद्र पटेल ने इसकी जानकारी देते हुए बताया कि, नए सिलेबस में भारतीय ज्ञान परंपरा को भी शामिल किया गया है, जिसमें प्राचीन भारतीय संस्कृति और परंपरा की शिक्षा भी छात्रों को दी जाएगी।

इन पांच नए कोर्स की पढ़ाई

विश्वविद्यालय खुलने के 59 वर्षों बाद कॉमर्स की पढ़ाई शुरू होगी। होटल मैनेजमेंट, मास्टर ऑफ़ कॉमर्स, मास्टर ऑफ़ फोरेंसिक साइंस, एमएस समेत 5 नए कोर्स की पढ़ाई के लिए प्रोफेसर, असिस्टेंट प्रोफेसर, की भर्ती जल्द ही की जाएगी। प्रोफेसर की भर्ती के लिए जुलाई में नोटिफिकेशन जारी होंगे। शुरुआत में बीएबीएड, बीएससी बीएड, बीकॉम बीएड में 50 सीटों पर प्रवेश दिया जाएगा।

 शिक्षक पात्रता के लिए चार वर्षीय बीएड ही होंगे मान्य

कक्षा 12वीं के बाद सीधे चार वर्ष बीएड की पढ़ाई होगी। बीएबीएड, बीएससी बीएड, बीकॉम, बीएड की पढ़ाई शुरू होगी। राष्ट्रीय शिक्षा नीति-2020 के अंतर्गत शिक्षक बनने के लिए सिर्फ चार वर्षीय बीएड ही मान्य होंगे। प्रदेश के सबसे बड़े विश्वविद्यालय पं. रविशंकर विश्वविद्यालय में नए कोर्स शुरू होंगे। देश भर के छात्रों को मेरिट लिस्ट के आधार पर सीट मिलेगी।

Tags:
रेलवे ट्रैक में मिली दो सगे भाईयों की लाश, क्षेत्र में फैली सनसनी…पुलिस जांच में जुटी
अपने ही पति के खून की प्यासी हुई पत्नी, प्रेमी के साथ मिलकर रची साजिश, पति को उतारा मौत के घाट, फिर भी मन नहीं भरा तो किया ये घिनौना काम, ऐसे हुआ मामले का खुलासा

ताजा खबर

जीवन शैली

खेल

गैजेट

देश दुनिया

You May Also Like