नमस्कार हमारे न्यूज पोर्टल - मे आपका स्वागत हैं ,यहाँ आपको हमेशा ताजा खबरों से रूबरू कराया जाएगा , खबर ओर विज्ञापन के लिए संपर्क करे +91 94060 42483 ,हमारे यूट्यूब चैनल को सबस्क्राइब करें, साथ मे हमारे फेसबुक को लाइक जरूर करें , इन बीमारियों से जूझ रहे लोग ना खाएं टमाटर, बढ़ सकती है समस्या – सरगुजा समय
Breaking News

इन बीमारियों से जूझ रहे लोग ना खाएं टमाटर, बढ़ सकती है समस्या

टमाटर एक ऐसी सब्जी है जिसका इस्तेमाल सबसे ज्यादा किया जाता है। टमाटर आपको हर सीजन में आसानी से मिल जाएगा। इसमें कैल्शियम, फास्फोरस और विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। कुछ लोग टमाटर का सेवन सलाद के तौर पर करते हैं तो वहीं कुछ लोग इसे सूप, सब्जी या फिर चटनी के रूप में खाना पंसद करते हैं। वैसे तो टमाटर सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है और आंखों की रोशनी से लेकर मांसपेशियों के दर्द को ठीक करने और वजन कम करने के भी काम आता है। लेकिन कुछ लोगों को टमाटर का सेवन करने से परहेज करना चाहिए। हम आपको बताएंगे कि किन लोगों को टमाटर का सेवन नहीं करना चाहिए और साथ ही यह भी बताएंगे कि इसका सेवन करने से क्या नुकसान हो सकता है।

किडनी स्टोन से पीड़ित लोग ना खाएं

जिन लोगों के गाल ब्लैडर या फिर किडनी में स्टोन की समस्या है उन्हें टमाटर का सेवन करने से परहेज करना चाहिए। टमाटर में कैल्शियम की मात्रा ज्यादा होती है। टमाटर का ज्यादा मात्रा में सेवन करने से शरीर में कैल्शियम ऑक्जलेट की मात्रा बढ़ जाती है। ऐसे में इसका सेवन करने से किडनी में स्टोन की समस्या और तेजी से बढ़ेता है।वहीं अगर जिन लोगों को पहले से ​पथरी की समस्या है तो वो भी टमाटर का सेवन ना करें।

जोड़ों का दर्द

जिन लोगों को जोड़ों के दर्द की समस्या रहती है, वैसे लोगों को टमाटर का अधिक सेवन सेहत के लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है। इसका सेवन करने से जोड़ों में दर्द या सूजन की परेशानी बढ़ा सकती है।

एलर्जी की समस्या

जिनको एलर्जी की समस्या है ,वो टमाटर का अधिक सेवन करने से बचें। कई बार टमाटर का अधिक सेवन स्किन एलर्जी, रैशेज, चेहरे पर सूजन आदि की वजह भी बन सकता है।

पाचन की परेशानी

टमाटर में साइट्रिक एसिड की मात्रा अधिक होती है जिसकी वजह से पेट में पाचन संबन्धी समस्याएं हो सकती है। अधिक मात्रा में टमाटर का सेवन करने से पेट में गैस, सीने में जलन जैसी परेशानियां हो सकती हैं। इसलिए टमाटर का सेवन सीमित मात्रा में ही करें।

डायरिया की समस्या

अगर आप डायरिया की परेशानी से जूझ रहे हैं तो टमाटर का सेवन करने से बचें। इसमें साल्मोनेला नाम का बैक्टीरिया मौजूद होता है जो डायरिया की समस्या को बढ़ाने का काम करता है।

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

Check Also

बार-बार बयान बदल रहे हैं सिसोदिया, ED ने कोर्ट से मांगी 7 दिन की रिमांड

🔊 इस खबर को सुनें sarguja नई दिल्ली : दिल्ली में आम आदमी पार्टी के पूर्व …